कमिश्नर को कलेक्ट्रेट के निरीक्षण में मिली कमियां

बुलंदशहर। जिला प्रशासन की नब्ज जांचने के लिए मेरठ के कमिश्नर भूपेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को कलेक्टेट के विभिन्न पटलों का निरीक्षण किया। अभिलेखागार, कोषागार और सिटी मजिस्ट्रेट के आफिस में कमिशनर के सामने कुछ खामियां आयी, जिन्हें दुरूस्त करने के उन्होंने आदेश दिए।

मेरठ मण्डल के आयुक्त भूपेन्द्र सिंह ने कलेक्ट्रेट का निरीक्षण करते हुए जनसमस्याओं एवं अन्य कार्यो को शीघ्र निपटाने के आदेश डीएम को दिये। उन्होंने आंगल अभिलेखागार का निरीक्षण करते हुए पटल पर अधिक दिनों तक डाक को लम्बित न रखने के आदेश दिये।

श्री सिंह ने अभिलेखागार का गहनता से निरीक्षण किया। और सभी आवश्यक प्रपत्रों एवं प्रकरणों की जानकारी हासिल की। आयुक्त ने संग्रह अधिष्ठान, रिकाॅर्ड रूम, अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं वित्त एवं राजस्व, भूलेख, नगर मजिस्ट्रेट, अभियोजन, मनोरंजन एवं फौजदारी से संबंधित अभिलेखागार का भी गहनता से निरीक्षण किया।

नगर मजिस्ट्रेट के कार्यालय में 107/116 के वादों के निस्तारण के विषय में विस्तार से चर्चा भी की साथ ही निस्तारण के आदेश भी दिये। उनके द्वारा कोषागार का डबल लाॅक एवं पेंशन अनुभाग का निरीक्षण किया।

कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित जिले के अफसरों की बैठक में कमिश्नर ने शासन की प्राथमिकता वाले विकास कार्यो की समीक्षा की। इस दौरान कमिश्नर ने कई अफसरों की सुस्ती पर उनकों चेतावनी भी दी।

कमिश्नर ने राममनोहर लोहिया समग्र ग्रामों के विकास बिन्दुओं पर भी अफसरों से चर्चा की और लटके पडे विकास कार्यो की शीद्य्र पूरे कराने के आदेश दिये। बैठक के बाद कमिश्नर ने सिकन्द्राबाद के समग्र ग्राम रिठौली में खुली पंचायत में शिरकत की और ग्राम का निरीक्षण भी किया।

योजनाओं की समीक्षा की

कमिश्नर भूपेन्द्र सिंह ने विद्युतीकरण, सीसी रोड निर्माण, आंगनवाडी केन्द्रों का निर्माण, सम्पर्क मार्ग, जनेश्वर मिश्र ग्राम सडक योजना, समाजवादी पेंशन योजना, लोहिया आवास, जल निमग द्वारा संचालित पाईप पेयजल योजना, निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत स्वच्छ शौचालयों का निर्माण, विद्युत आपूर्ति, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्धारित समय के अन्तर्गत कार्यपूर्ति के निर्देश भी दिये।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s