किसानों के लिए डीएम ने किया ये काम

002-dmराष्ट्रीय सतत कृषि मिशन योजना की बैठक में जिलाधिकारी बी.चन्द्रकला ने योजना के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि कृषि उत्पादकता को सतत बनाये रखना प्राकृतिक संसाधनों जैसे मृदा एवं जल की उपलब्धता एवं गुणवत्ता पर निर्भर है।

कहा कि देश की कुल कृषि भूमि में से 60 प्रतिशत भूमि वर्षा पर निर्भर है। इसकों दृष्टिगत रखते हुए राष्ट्रीय सतत कृषि मिशन तैयार किया गया है, जिससे एकीकृत खेती, जलप्रयोग कुशलता, मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन तथा संसाधन संरक्षण की वृद्वि पर नजर रखते हुए कृषि उत्पादकता में वृद्वि की जा सके।

कलैक्ट्रेट के सभागार में उन्होनें मिशन के मुख्य आयामों के संबंध में मिशन से जुडे विभिन्न विभागों के अधिकारियों से चर्चा की। कहा कि योजना के अन्तर्गत कृषि विभाग से संबंधित समस्त विभाग अधिक से अधिक किसानों को जनपद में लाभान्वित करें।

उन्होनें कहा कि फसलों के उन्नत बीज की व्यवस्था कृषि विभाग सुनिश्चित करे और पशुधन एवं मछली पालन की व्यवस्था पशुधन विभाग द्वारा की जायें। उन्होनें जल प्रयोग दक्षता वाले विभागों जैसे भूमि संरक्षण अधिकारी को सुझाव दिया कि अधिक से अधिक पानी रोकने के उपाय खेती में किये जाये।

उन्होनें नाशीजीव प्रबंधन के अन्तर्गत कृषि रक्षा ईकाई को निर्देशित किया कि प्रदर्शनियों एवं गोष्टियों के आयोजन के समय अधिक से अधिक किसानों में जागरूकता उत्पन्न की जाये। कहा कि कृषि बीमा आयाम के अन्तर्गत अधिकारियों को आवश्यक रूप से कृषि बीमा की सुविधा दी जायें।

जिलाधिकारी ने मिशन के उददेश्यों की जानकारी देते हुए कहा कि कृषि को स्थान विशेष के अनुरूप, जलवायु अनुरूप, सतत लाभ की दृष्टि से संयुक्त कृषि प्रणाली युक्त बनाना समुचित मृदा व नमी संरक्षण अपनाते हुए प्राकृतिक संसाधन संरक्षण, समुचित उर्वरक प्रयोग और जल की प्रत्येक बूंद से अधिक उत्पादन प्राप्त करना है।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s