गिरी गाज, घोटाले के आरोपी दो ईओ हुए सस्पेंड

बुलंदशहर नगर पालिका परिषद द्वारा विकास कार्यो में जिलाधिकारी द्वारा स्थल निरीक्षण के दौरान मानक विहीन घटिया टाईल्स लगाए जाने के प्रकरण में उप्र शासन ने पालिका के पूर्व ईओ एके गुप्ता तथा वर्तमान ईओ एके सिंह को दोषी मानते हुए तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिए जाने के आदेश जिलाधिकारी को फैक्स द्वारा भेजे।

बुलंदशहर नगर पालिका परिषद द्वारा बुलंदशहर सिटी में करीब दस करोड़ की लागत से इन्टरलोक टाईल्स के निमार्ण कराये जा रहे थे।

जिलाधिकारी बी.चन्द्रकला ने गत 11 दिसम्बर 2014 को कराए जा रहे इन विकास कार्यो का स्थल निरीक्षणों किया था और इन निर्माण कार्यो में लगने वाली इंटरलॉक टाइल्स मानकों से बिल्कुल हट कर बेहद कमजोर घटिया व अधबनी निकली थी तथा सड़को में खपी करोड़ो की टाईल्स में मिट्टी भरी हुई थी।

बताया गया कि यह टाईल्स नगर पालिका के चेयरमेन पिंकी गर्ग के रिशतेदार की फेक्ट्री से मंगाई जा रही है। डीएम बी.चन्द्रकला ने पालिका के जेई और पालिका चेयरमैन पिंकी गर्ग से जबाव तलब किया तो वे जवाब न दे सके।

बीते साल में नगर पालिका ने करीब 10 करोड रूपये के इंटरलॉक टाइल्स बिछाने के विकास कार्य के प्रोजेक्ट ही तैयार किए है और उनके निर्माण के टेंडर छोडे गए हैं।

डीएम ने टाइल्स के सैंपल इकटठे करवाकर फैक्ट्री सीज करने के आदेश दिए है। मानकविहीन निर्माण कार्यो में नगरपालिका के जेई की भूमिका संदिग्ध पायी गयी है।

घटिया कार्यो के बारे में जेई डीएम के किसी भी सवाल का जबाब नही दे सके। ऐसा माना जा रहा है कि जेई, ठेकेदार और पालिका चेअरमैन के गठजोड से ही सरकारी बजट का बंटाधार किया जा रहा था। डीएम ने बताया कि अब तक जितना भी कार्य हुआ है उसे श्रमदान घोषित कर दिया गया है।

जिलाधिकारी ने स्थल निरीक्षण के दौरान ठेकेदार को जनता के सामने ही फटकार लगाई थी। डीएम ने रिपोर्ट बना कर शासन को भेजी थी।

रिपोर्ट में टाईल्स के अलावा स्ट्रीट लाईट सोडियम लाईट खरीद गड़बड़ी, जेनरेटर खरीद घोटाला, पार्किग ठेका गड़बड़ी, होल्डिंग्स ठेका गडबड़ी से लेकर इन्टरलोकिंग टाईल्स गड़बड़ी तथा पूर्व में चल रही लोकायुक्त में सुनवाई की बात सहित सभी बिन्दुओ को लिखित में भेज दिया है।

जिसपर गत 30 दिसम्बर 2014 को नगर विकास मंत्री आजम खॉ ने एक तीन सदस्यीय टीम गठित कर लखनऊ से बुलन्दशहर जॉच के लिए भेजी थी।

कमेटी के सदस्यों ने दो दिन गेहनता से सभी बिन्दुओ पर जॉच की तथा जॉच रिपोर्ट नगर विकास मंत्री को सौप दी इसी संदर्भ में शनिवार को उप्र शासन ने यह कार्रवाई की है।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s