आम हो या खास नहीं मिलेगा ‘आम’

तेज हवा के साथ आई बारिश और ओलावृष्टि ने आम की फसल को भी नुकसान पहुंचाया है। खराब मौसम के चलते आम के पेड़ों पर लगे बौर गिर गए हैं जिसका असर इस बार उत्पादन पर भी पड़ेगा। बीते दो वर्षों से वेस्टर्न यूपी की फल पट्टी क्षेत्र सहारनपुर व मेरठ मंडल के जनपदों में आम की फसल कमजोर हो गयी है।

04

इस बार फरवरी के आखिरी सप्ताह, मार्च और अप्रैल की शुरुआत में आई आंधी, बारिश और ओलावृष्टि ने अगैती आम की फसल को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। पिछले साल भी फरवरी में हुई बारिश और फिर जून की तेज गरमी से आम की 40 फीसदी फसल बर्बाद हो गई थी। बागवानों की मानें तो अब अगर मौसम सामान्य भी रहता है तो दशहरी की बची खुची फसल को बाजार में आने में देर लगेगी और यह जुलाई से पहले नहीं पक सकेगी।

बुलंदशहर के बागवान सुरेन्द्र का कहना है कि सामान्य तौर पर खाड़ी देशों, यूरोप और अमेरिका में हर साल 150 से 200 टन आम उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, शामली, बुलंदशहर के स्याना, गुलावठी, शिकारपुर फल पट्टी क्षेत्र से भेजा जाता है। पिछले साल फसल खराब होने से केवल 40 टन आम ही बाहर भेजा सका था। इस बार इतना निर्यात हो पाना संभव नही है।

उन्होंने बताया कि फरवरी में आम के पेड़ों में अच्छे खासे बौर आने शुरु हो गए थे। तेज बारिश और ओला पडने से आम की फसल 60 फीसदी खराब हो गयी है। फरवरी में बाहर से निर्यात के कुछ ऑर्डर भी आने शुरु हो गए थे, पर मौसम की बेरुखी ने सब पर पानी फेर दिया।

हालांकि रटौल के आम की वजह से बागपत देश-विदेशों में मशहूर है। बागवान रफीक का कहना है कि आम के मौसम में उत्तर प्रदेश के लोगों को बिहार का सहारा लेना पड़ेगा। बिहार में होने वाले मल्दहिया, चौसा, सफेदा और कपूरी आम ही बाजार में ऊंचे दामों पर बिक सकेगे।

मौसम का प्रकोप वेस्टर्न यूपी के मुकाबले बिहार में कम है जिसके चलते वहां के आमों को यहां के बाजारों में तरजीह मिल सकती है। आम की फसल बर्बाद होने पर आम और खास को आम मिलना मुशिकल है।

मेरठ मंडल के कमिश्नर आलौक सिन्हा ने बताया कि गेहूं की फसल का सर्वे किया जा रहा है। अब आम की फसल का भी सर्वे किया जायेगा। सर्वे रिपोर्ट आने पर शासन को भेजी जायेगी।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s