अरूणा शानबाग मामलाः सोहनलाल को बेगुनाह मानते हैं उसके बेटे

sohanlal01

मुंबई के केईएम हॉस्पिटल की नर्स अरुणा शानबाग से हैवानियत करने वाले दोषी सोहनलाल बाल्मीकि के बारे में मीडिया को पता चलते ही हापुड़ की धौलाना तहसील के उसके गांव पारपा में मीडिया की भीड लगी हुई है। छोटे अखबार से लेकर टीवी चैनलों के रिपोर्ट गांव में सोहनलाल के घर का पता ग्रामीणों से पूछ रहे है। सबको सोहनलाल का इंटरव्यू चाहिए। मीडिया उसकी जुबान से ही घटना की जानकारी चाहता है। मीडियाकर्मियों में आपस में खींचतान चल रही है कि सोहनलाल की बात सबसे पहले कौन अपने पाठकों या दर्शकों तक पहुंचाता है।

पूरे देश की मीडिया हापुड और गुलावठी के बोर्ड पर तीन हजार की आबादी वाले पारपा गांव में दो दिन से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है। मीडिया में सोहनलाल बाल्मीकि को लेकर मची इस खींचतान में एक टीवी चैनल के लोग, बाकी मीडियावालों को ठेंगा दिखा चुके हैं। इस चैनल के लोग शुक्रवार रात तीन बजे सोहनलाल के घर पहुंचे और उसे बड़े बेटे कृष्ण के साथ नोएडा ले गए। सोहनलाल के घरवालों ने पूछा कि कब वापस आएंगे तो इस पर टीवी चैनल वालों ने कहा कि शनिवार सुबह तक वापस भेज देंगे, लेकिन दोपहर 3 बजे तक न सोहनलाल घर लौटा था और न उसका बेटा। घरवालों ने कहा है कि अगर दोनों वापस नहीं आए तो वे पुलिस में शिकायत करेंगे।

sohanlal02

परिवार मीडिया से है परेशान
बीते दो दिन से पूरे देश की मीडिया के लिए सोहनलाल बाल्मीकि सबसे बड़ी खबर बन गया है। देश भर से मीडिया के लोग उसके घर के बाहर जुटे हैं। सोहनलाल के घर के बाहर मीडिया वालों की भीड लग गयी और कैमरे चमक रहे हैं। सोहनलाल के घरवालों और गांव वालों के बयान लिए जा रहे हैं। मीडिया वाले उन से एक ही सवाल पूछ रहे हैं कि सोहनलाल ने अरुणा से रेप किया था, उस घटना के बारे में आपका क्या कहना है ?

sohanlal04

बेटा नहीं मानता पिता को गुनहगार
सोहनलाल ने मीडिया से कहा था कि वो उस घटना का प्रायश्चित कर रहा है, लेकिन अरुणा से रेप के बारे में उसे कुछ याद नहीं है। 40 साल कोमा में रहने के बाद बीते दिनों अरुणा की मौत हो गई थी। वारदात के वक्त सोहनलाल केईएम हॉस्पिटल में वार्ड ब्वॉय था। सोहनलाल के छोटे बेटे रवींद्र ने बताया कि ‘उस वक्त तो मैं पैदा भी नहीं हुआ था। मेरे पिता पर जो आरोप लग रहे हैं वे झूठे हैं।’ उसने बताया कि सोहनलाल 20 साल से एनटीपीसी में काम कर रहा है। रवींद्र और उसका बड़ा भाई कृष्ण भी अपने पिता सोहनलाल के साथ मजदूरी करते है। सोहनलाल की बड़ी बेटी की शादी हो चुकी है। छोटी बेटी की शादी के लिए लड़का तलाशा जा रहा है।

बहु ससुर को पिता की तरह देखती हैं
सोहनलाल के बड़े बेटे कृष्ण की पत्नी का कहना है कि वह अपने ससुर को पिता की तरह देखती है। उसका कहना था कि ससुर पर लगे आरोपों की उसे कोई जानकारी नहीं है। वह भी सोहनलाल को नेक और सीधा इंसान बताती है। उसका कहना था कि पूरा गांव सोहनलाल की तारीफ करता है। मीडिया से ही लोगों को पता चला है कि सोहनलाल 10 साल की सजा काटकर आया है।

sohanlal05

ग्रामीणों की नजरों में अच्छा इंसान सोहन
पारपा गांव के लोगों का कहना है कि सोहनलाल करीब 30 से 35 साल से यहां रह रहा है, लेकिन उसके चाल-चलन पर उंगली नहीं उठाई जा सकती। सोहनलाल को गांव के लोग भी सीधा-सादा मानते हैं। उसका गांव में आज तक किसी से झगड़ा भी नहीं हुआ है। लोग मानने को तैयार नहीं हैं कि सोहनलाल की ज्यादती की वजह से ही अरुणा शानबाग चार दशक तक कोमा में रहीं। गांव के लोगों का ये भी कहना है कि सोहनलाल यहां का मूल निवासी नहीं है। वह बुलंदशहर के सिकन्द्राबाद के गांव दादूपुर का रहने वाला है।

पूरे गांव में थी चर्चा
हापुड और गुलावठी के बार्डर परपा गांव में बस एक ही बात की चर्चा थी कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो मीडिया की इतनी गाडियां पिछले दो दिनों से सोहनलाल बाल्मीकि का पता पूछ रही है। लोगों को यह जानना था कि आखिर सोहनलाल ने ऐसा क्या किया है जो पूरे देश की मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ हैं। लोग अपने घर के बाहर सोहनलाल के बारे में चर्चा करते नजर आ रहे थे और जानना चाहते थे कि ऐसा क्या किया है सोहनलाल नें।

लोग जिसे सीधा-साधा इंसान समझते थे जब उन्हें पता चला कि सोहन लाल ने 1973 में नर्स अरूणा शानबाग पर बर्बर हमला किया। जिसकी वजह से अरूणा कोमा में थी और हाल ही में उसका निधन हो गया है। यह सब जानकर लोगों की यकीन ही नहीं हो रहा है कि सोहनपाल जैसे सीधे-साधे इंसान ने यह सब किया होगा। ग्रामीणों को यह जानने की उत्सुकता थी कि आखिर इस सब के पीछे सच्चाई क्या है।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s