इंटरनेशनल योग-डे पर जिले में एक लाख से अधिक लोगों ने किया योग

international-yoga-day-3

बुलंदशहर। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिले में जगह-जगह योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। डीएवी इंटर कॉलेज के मैदान में हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। अनूपशहर के गंगा किनारे भी लोगों ने योग करा। गुलावठी में भारत विकास परिषद द्वारा आर्य कन्या इंटर कॉलिज परिसर में योग शिविर का आयोजन किया गया। वहीं, डीएवी के मैदान में बुलंदशहर के बीजेपी सांसद भोला सिंह ने भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर मुस्लिमों की भी भागीदारी दिखाई दी।

डीएवी इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित योग शिविर में योग गुरू धरमवीर शास्त्री ने योग आसनों के बारे में लोगों को जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि योग से मनुष्य स्वस्थ रहता है। योग करने से शरीर में रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। उन्होंने कहा कि शरीर में सभी रोगों का एकमात्र उपचार केवल योग है।

मनुष्य को अपने शरीर को निरोगी रखने, सकारात्मकता के साथ कार्य करने के लिए योग से जुड़ना ही होगा। उन्होंने इस शिविर में आए लोगों को मृदु भरत्तशिका, मृदु कपालभाति, मृदु अनुलोम-विलोम, मंडूक आसन, कपोतउजयी, भुजंग आसन, महायोग क्रिया जैसे कई महत्वपूर्ण आसनों का योगाभ्यास कराया।

international-yoga-day

आसनों के बारे में दी जानकारी

आसनों को कराते समय उन्होंने सभी आसनों के प्रभाव और इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ पर विस्तार से चर्चा की। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, श्वांस की बीमारी, थायराइड, मोटापा, वजन का कम होना, जोड़ों का दर्द, पेट से जुड़ी समस्याओं के साथ-साथ शरीर में होने वाली प्रत्येक बीमारी को किसी न किसी योग से जोड़ा और उसको ठीक करने का उपाय भी योगासन के माध्यम से बताया। उन्होंने कहा कि शरीर के अंदर होने वाली अधिकांश बीमारियां मानसिक तनाव के कारण होती हैं। ध्यान और योग ही एकमात्र ऐसा रास्ता है जो मानसिक तनाव को खत्म करने के साथ-साथ मनुष्य को बीमारी से दूर रखता है।

शहर के अधिकांश पार्कों में मना योग दिवस

विश्व योग दिवस पर अधिकांश पार्कों में योग किया गया। काला आम चैराहे पर मलका पार्क में सुबह योग का आयोजन किया गया। डीएन इंटर काॅलिज में एनसीसी कैडे्स, आरएसएस कार्यकर्ताओं ने भी योगाभ्यास किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। सरस्वती शिशु मंदिर समेत अन्य कई स्कूलों के मैदान में सुबह के समय योग किया गया। योग दिवस पर शहर की अधिकांश कॉलोनियों में योग के कार्यक्रम आयोजित किए गए। पुलिस लाइन, कृषि विवि आदि में भी योग कार्यक्रम आयोजित किए गए।

संतोष इंटरनेशनल स्कूल की तरफ से सुबह सात बजे, नेहरू युवा केंद्र की ओर से टांडा स्टेडियम में सुबह सात बजे योग किया गया। इसमें युवा मंडलों, युवती मंडलों, सामाजिक संगठनों और स्थानीय लोग ने भागीदारी की। विवेकानंद सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में सुबह साढ़े पांच बजे से योग शुरू हो गया।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s