3 लाख की नकली करेंसी के साथ दो अरेस्ट, दो लाख खपा चुके हैं आरोपी

two-accused-02

बुलंदशहर। क्राइम ब्रांच की टीम ने नकली करेंसी का भंडाफोड़ करते हुए दो अरोपियों को गिरफ्तार किया हैं। क्राइम ब्रांच ने दोनो अभियुक्तों के पास से 3 लाख रूपए की नकली करेंसी जब्त की हैं। ssp ने बताया कि दोनो आरोपी बंगलादेश से पश्चिमी बंगाल के रास्ते नकली करेंसी लाकर यूपी और बिहार में सप्लाई करते थे। क्राइम टीम ने बताया कि दोनो बदमाश 2 लाख की खेप जिले में खपा चुके हैं।

एसएसपी अनंतदेव तिवारी ने बताया कि खुर्जा नगर व आसपास के इलाकों में नकली करेंसी की खपत की सूचना मिल रही थी। नकली करेंसी के सप्लायरों को पकडने के लिए क्राइम ब्रांच को लगाया गया। मुखवीर की सूचना पर क्राइमब्रांच की टीम ने खुर्जा के गांव ढांकर के पास से दो अपराधियों को गिरफ्तार किया। जिनके कब्जे से तीन लाख रूपए की नकली करेंसी बरामद की गयी। पकडे गए बदमाश उस्मान निवासी खुर्जा व यासीन मिया निवासी मालदा पश्चिमी बंगाल का रहने वाला हैं।

ऐसे खपाते है नकली करेंसी
एसएसपी ने बताया कि बदमाशों ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि नकली करेंसी को डेढ़ लाख के बदले में तीन लाख रूपए की नकली करेंसी दी जाती हैं। नकली करेंसी को उस्मान पशु व्यापारियों को बेच देता हैं और पशु व्यापारी नकली करेंसी को पशु पैठ में किसानों को दे दते हैं। उन्होंने बताया कि नकली करेंसी को रात के समय पेट्रोल पम्पों पर चला दिया जाता हैं।

two-accused

दो बडे तस्कारों के नाम आए सामने
सुरक्षा ऐजेसिंयों की पूछताछ में अब तक पश्चिम बंगाल के बरकत और शाहिद नाम के दो बड़े तस्करों के नाम इस नेटवर्क में सामने आये है। पुलिस और क्राइम ब्राांच उन गुर्गो को तलाश रही है जिन्होने पिछली खेपों को बुलंदशहर में ठिकाने लगाया है। मंगलवार (23 जून) को अदालत में तस्करों की पेशी के बाद केन्द्र और राज्य की सुरक्षा ऐजेसिंया इस रैकेट के नेटवर्क का पता लगाने के लिए इन तस्करों की कोर्ट से रिमांड मांगेगी।

पाकिस्तान में छपते है नकली नोट
पाकिस्तान के क्वेटा में छपने वाली भारत की नकली करेंसी बांग्लादेश के रास्ते पश्चिम बंगाल में आती है और फिर देश के कई राज्यों तक इसकी खेपें जारी कर दी जाती है। पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में काली चक का रहने वाला यासीन मियां इस कारोबार के वहाँ के सरगना बरकत उर्फ सिंटू के जरिये नकली नोटों की सप्लाई लेता है। बरकत के पास ये नोट बांग्लादेश से आते है।

fake-currency

दिल्ली, नेपाल व कश्मीर से जुडे है तार
नकली करेंसी के तार दिल्ली से लेकर नेपाल व कश्मीर तक जुड़े हैं, क्योंकि नेपाल व कश्मीर के रास्ते से बुलंदशहर ही नहीं, बल्कि एनसीआर के अन्य जिलों में आधे दाम पर नकली करेंसी को बेचा जा रहा है। जिले में इन दिनों नकली करेंसी के सौदागारों ने पैठ बना ली है जो नेपाल व कश्मीर में बैठे अपने आकाओं से नकली करेंसी लाकर एनसीआर के जिलों में खपा रहे है। सूत्रों का कहना है कि हर माह करीब दस से बीस लाख की नकली करेंसी एनसीआर के जिलों में बुलंदशहर के माध्यम से खपाई जा रही है।

एसएसपी अनंतदेव तिवारी ने बताया कि, ‘‘ बंगलादेश से पश्चिमी बंगाल के रास्ते जिले में नकली करेंसी की खेप लाई जा रही थी। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक लाखों रूपए की 3 खेप आ चुकी हैं। क्राइम ब्रांच टीम ने दो बदमाशों को गिरफ्तार किया हैं, जिनसे पूछताछ जारी है। उन्होंने बताया कि आरबीआई और केन्द्र और राज्य की सुरक्षा ऐजेंसियों ने भी तस्करों से पूछताछ शुरू कर दी है।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s