विदेशी अफसरों को डीएम ने सिखाए गुड गवर्नेंस के गुर

बुलंदशहर की जिलाधिकारी आईएएस बी चन्द्रकला को नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस मसूरी में विदेशी सिविल सेवा अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए चुना गया है। 8 सितंबर को बी चन्द्रकला ने ट्रेनिंग सत्र के दौरान बांग्लादेश के 16 कमिश्नर रैंक के अफसरों की क्लास ली और उन्हें गुड गवर्नेंस के गुर सिखाए।

भर्ती, प्रशिक्षण और करिअर डवलपमेंट के लिए विख्यात केन्द्र सरकार के संगठन डीओपीटी (डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग) के अंतर्गत फरवरी 2014 में मसूरी में नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस की शुरूआत की गई। इस सेंटर का मकसद देश-विदेश की सिविल सेवा के अधिकारियों को बदलते वक्त और जरूरत के हिसाब से अपग्रेड करना है।

बांग्लादेश के डिप्टी कमिश्नर रैंक के अधिकारियों के लिए खासतौर से आयोजित प्रशिक्षण सत्र में मेहमान वक्ता के तौर पर आईएएस बी चन्द्रकला (वर्तमान में बुलंदशहर की जिलाधिकारी) को आमंत्रित किया गया। सेंटर में होने वाले ट्रेनिंग सेशन में खासतौर से उन अफसरों को गेस्ट स्पीकर के तौर पर आमंत्रित किया जाता है जो बेहतरीन कार्यो के लिए जाने जाते हैं।

बी चन्द्रकला ने उन्हें यूपी में जन समस्याओं के निस्तारण के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रम जैसे जनता दर्शन, समाधान दिवस, तहसील दिवस की प्रक्रिया और समस्याओं के निस्तारण के तरीके बताए।

जिलों में काम करते वक्त आने वाली मुश्किलों जैसे कानून-व्यवस्था, साम्प्रदायिक झगड़ों से निपटने के तौर-तरीकों के अलावा बी चन्द्रकला ने उन्हें यह भी बताया कि विकास कार्यो पर पैनी नजर रखने के लिए उनकी मॉनीटरिंग का तरीका और फील्ड विजिट कैसे होने चाहिए।बुलंदशहर की डीएम ने विदेशी अफसरों को गुड गवर्नेंस के गुर सिखाए

Advertisements

One thought on “विदेशी अफसरों को डीएम ने सिखाए गुड गवर्नेंस के गुर

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s