सावधानः यूपी पुलिस भी पहनेगी हेल्मेट, नहीं तो कटेगा चालान

बुलंदशहर। एसएसपी के आदेश के बाद बुलंदशहर में एक नही पहल की शुरूआत हुई है। इस पहल से पुलिसकर्मी भी हेल्मेट पहनकर चलेगे, नहीं तो पुलिस कर्मियों का भी चलान कटेगा। हेल्मेट के बिना बढ़ते एक्सीडेंटों को रोकने के लिए इस पहल की शुरूआत हुई है।

एसएसपी पीयूष श्रीवास्तव ने जिले के सभी पुलिसकर्मियों को हेल्मेट पहने के सख्त निर्देश दिए है। एसएसपी के आदेश के बाद जिले में हेल्मेट को लेकर एक अभियान चलाया जा रहा। जिसमें पुलिसकर्मियों को दो पहिया वाहन चलाते वक्त हेल्मेट न पहनने पर जुर्माना भरना होगा। एसएसपी ने कहा कि हेल्मेट न पहने की वजह से किसी न किसी की दुर्घटना में मौत हो जाती है। चाहे वो पुलिस का सिपाही हो या आम जनता। इस होने वाली क्षति को रोकने का एक प्रयास है।

पुलिस द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान के तहत अभी तक कुल 17 पुलिसकर्मियों को बिना हेल्मेट के पकड़ा गया जिनसे सौ-सौ रुपए के हिसाब से अब तक 17 सौ रुपए का जुर्माना वसूला गया है। एसएसपी ने बताया कि ये अभियान अभी पुलिस वालों के लिए, लेकिन एक सप्ताह बाद से इस अभियान को पूरे जिले में आम लोगों के लिए भी चलाया जायेगा।

एसएसपी पीयूष श्रीवास्तव ने बताया कि जब पुलिसवाले आम जनता का चलान करते है तो लोगों के दिमाग में एक यह बात घुमती रहती है कि सारे नियम और कायदे हमारे लिए है क्या। बताया कि सबसे पहले हमने अपना घर को सुधारने का प्रयास किया है। पहले पुलिस वाले हेल्मेट पहने इस के लिए एक हफ्ते तक पुलिस का अभियान चलेगा। इसके बाद आम जनता के लिए इस अभियान को सख्ती के साथ शुरू किया जायेगा। एसएसपी ने कहा कि हेल्मेट उन्हीं के सुरक्षा के लिए पहनने को कहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि हेल्मेट पहनने से सिर को कवच मिल जाता है।

गलती करने पर देना होगा दंड
सिपाही कुंवरपाल ने कहा कि शनिवार को उन्हें बिना हेल्मेट के पकड़ा गया। हालांकि उन्होंने एसएसपी के इस पहल की सराहना की है। उन्होंने कहा कि आम लोगों के साथ-साथ पुलिसवालों को भी हेल्मेट अनिवार्य कर दिया गया है। इससे पुलिसवाले भी अब हरकत में आ जाएंगे, साथ ही उन्होंने चालान कटने पर कहा कि जब इंसान गलती करेगा तो दंड तो देना ही पड़ेगा, चाहे वो किसी भी पद पर कार्यरत हो।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s