बुलंदशहर गैंगरेप: जांच के लि‍ए NH-91 पहुंची CBI टीम, 3 आरोपियों की मिली रिमांड

बुलंदशहर। एनएच-91 पर हुए हाईवे गैंगरेप मामले की जांच के लिए शुक्रवार को सीबीआई की टीम घटना स्थल पर पहुंची। डीआईजी व एसपी रैंक के अधिकारी टीम का नेतृत्व कर रहे थे। सीबीआई टीम ने आरोपियों के तीन धाराओं में केस दर्ज किया है। आरोपियों पर अगवा करने, मां-बेटी से रेप करने और डकैती का मामला दर्ज किया गया है।

शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे सीबीआई की टीम बुलंदशहर के पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस पहुंची। टीम में एक डीआईजी स्तर के अधिकारी के साथ एक एसपी और दो डीएसपी सहित कुल 20 सदस्य हैं। डीआईजी शरद अग्रवाल के नेतृत्व में यह टीम जांच-पड़ताल कर रही है। पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में करीब दो घंटे तक सीबीआई के अफसरो ने जिला पुलिस के अफसरों से बातचीत की और मामले की जानकारी ली। सीबीआई टीम के आधा दर्जन अधिकारी सीबीआई के वकील के साथ करीब साढ़े 12 बजे जिला अदालत पहुँचे और इस मामले से जुड़ी फाइल देखने के बाद बाद में जेल भेजे गये मामले के आरोपी सलीम बाबरिया और उसके दो साथियों की रिमांड मांगी है।

ADGC रवीन्द्र कुमार ने बताया कि CBI की टीम ने आज अपर जिला सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक कोर्ट-2 में आरोपी सलीम, जुबैर और साजिद की रिमांड मांगी गई थी। अपर जिला सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक कोर्ट-2 के न्यायाधीश ने देर शाम 3 आरोपियों को 90 घंटे की रिमांड दी है। ये रिमांड 19 अगस्त की रात 9 बजे से 23 अगस्त की दोपहर 2 बजे तक की है।

CBI के डीआईजी के नेतृत्व में टीम में शामिल तफ्तीश से जुड़े अफसर करीब एक बजे मौका-ए-वारदात पर पहुँचे और जॉच शुरू की। जॉच शुरू करने से पहले अफसरों ने पुलिस के अधिकारियों से घटनाक्रम को समझा और वो जगहें देखी जहाँ माँ-बेटी के साथ गैंगरेप हुआ और वारदात के शिकार पुरूष पीड़ितो को बंधक बनाकर रखा गया था। सीबीआई टीम के साथ बुलंदशहर के एसपी सिटी मानसिंह चैहान और एसपी देहात पंकज कुमार पाण्डेय के अलावा एसपी क्राइम अरविंद कुमार भी मौजूद रहे हैं।

CBI-04

क्‍या है पूरी घटना
29-30 जुलाई की रात राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 91 पर दोस्तपुर गांव के पास डकैतों ने ने सड़क पर एक लोहे की रॉड को फेंक दिया था। हमें लगा कि कार का एक्सेल टूट गया है, इसलिए कार को सड़क किनारे रोका। तभी सड़क के किनारे झाड़-झांकार से करीब एक दर्जन डकैत हथियारों के साथ बाहर निकल आए। डकैत हाइवे से करीब 50 मीटर दूर खेतों में कार समेत पूरे परिवार को ले गये और उन्हें बंधक बनाकर उनके पास मौजूद नकदी, लाखों रूपये का सामान और महिलाओं के जेवर लूट लिए। कार में तीन महिलाऐं और तीन पुरूष मौजूद थे। डकैतों ने कार में बैठी माँ-बेटी के साथ सामूहिक बलात्कार भी किया है।

सीबीआई ने मौके से जुटाये सबूत-
मौके पर पहुँचते ही सीबीआई के सदस्य अलग-अलग दिशाओ में बँट गये और उन्होने बारिस से भरे खेतों में सबूत तलाशने शुरू कर दिये। सीबीआई में मौके से महिलाओ के कई कपड़े, कपड़ो की बना हुई रस्सी, शराब की बोतलें, प्लास्टिक के गिलास, चप्पलें और घटनास्थल पर मौजूद पौधों के सैंपल लिये है। इसके अलावा सीबीआई के साथ आये एक्सपर्ट्स ने फोरेंसिक नमूने भी मौके से लिए है।

जिले के तीन एसपी सीबीआई की आमद में जुटे-
सीबीआई के जिले में आने से हड़कंप कुछ इस कदर है कि जिले के तीनो एसपी उनकी आमद में पीडब्लूडी गेस्ट हाउस और मौका-ए-वारदात पर मौजूद मिले। सीबीआई के अफसरों ने इन पुलिस अधिकारियों से केस के बाबत काफी तफसील से जानकारियां हासिल की है। कोतवाली सिटी पुलिस भी सतर्कता के लिए मौके पर साथ रही।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिए थे सीबीआई जांच के आदेश
इलाहाबाद हाईकोर्ट चीफ जस्टिस डीबी भोसले और जस्टिस यशवंत वर्मा की बेंच ने एनएच 91 पर हुए लूट के बाद गैंगरेप मामले का स्वतः संज्ञान लेकर 12 अगस्त को इस मामले में सीबीआई जांच का आदेश दिया था। बता दे कि हाईकोर्ट ने बुलंदशहर के एसएसपी से इस मामले की पूरी रिपोर्ट मांगी थी। बुलंदशहर के एसएसपी अनीस अहमद अंसारी ने 11 अगस्त को इलाहाबाद हाईकोर्ट में रिपोर्ट पेश की थी। कोर्ट इस मामले में सरकार की ओर से अब तक की जांच से संतुष्ट नहीं हुई। सीबीआई जांच के लिए एडवोकेट जनरल विजय बहादुर सिंह को यूपी सरकार से सहमति लेने के लिए कहा था। कोर्ट ने कहा था, यदि उसी हाईवे पर हुई पहले की घटनाओं को पुलिस ने गंभीरता से लिया होता तो मां-बेटी के साथ ऐसी शर्मनाक घटना नहीं हुई होती।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s